Saturday, March 04, 2017

JCDV National Seminar on Research in Education Science and Management

JCDV National Seminar on Research in Education, Science, Engineering, Commerce & Management.
SIRSA NEWS 
04 March, 2017
Pictures and Videos: GS Mann
Watch Video: JCDV Seminar on Research in Education Engineering Science Commerce Management held on 2nd March 2017.
Details in HINDI:
जेसीडी शिक्षण महाविद्यालय में 'शिक्षा में शोध विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार आयोजित।
-महाराजा रणजीत सिंह स्टेट टेक्रिकल विश्वविद्यालय बटिंडा के कुलपति प्रो. एम.पी.एस. इशरने बतौर मुख्यातिथि की शिरकत।
-सेमिनार में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली एवं चंडीगढ़ व अन्य राज्यों से 150 से अधिक शोधपत्र किये गए प्रस्तुत।

जेसीडी विद्यापीठ में स्थापित शिक्षण महाविद्यालय द्वारा आज  एक दिवसीय 'शिक्षा में शोध विषय पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।इस सेमिनार के शुभारंभ अवसर पर पंजाब के बठिंडा में स्थित महाराजा रणजीत सिंह टेक्रिकल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) एम.पी.एस. इशर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। इस कार्यक्रम के समापन अवसर पर गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के रजिस्ट्रार डॉ.ए.के. पुण्डीर ने बतौर मुख्यातिथि  शिरकत की । इस सेमिनार में मुख्य वक्ता के तौर पर हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस गुरू जम्भेश्वर विश्वविद्यालय हिसार के प्रो. डॉ. एन.के. बिश्रोई उपस्थित हुए। सेमिनार में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली एवं चंडीगढ़ व अन्य राज्यों से 150 से अधिक शोधपत्र प्रस्तुत  किये गए। 

वायस -02 सेमिनार के आयोजक  डॉ. जयप्रकाश ने बताया कि बताया कि इस सेमिनार में हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, दिल्ली एवं चंडीगढ़ व अन्य राज्यों से 150 से अधिक शोधपत्र आ चुके हैं तथा प्रत्येक शोधार्थी में उत्साह देखने को मिल रहा है। इस सेमिनार को सफल बनाने हेतु कॉलेज स्तर पर अनेक टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि इस सेमिनार से शोध को बढ़ावा मिलेगा और सेमिनार में भाग वाले  शोधार्थियों एवं विद्यार्थियों के अलावा जेसीडी विद्यापीठ के शिक्षकों को भी इसका लाभ प्राप्त होगा।उन्होंने बताया आज यूजीसी द्वारा भी शोध पर जोर दिया जा रहा है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि आज शोध केवल कागजों तक सिमित नही रहना चाहिए बल्कि व्यवाहिरिक रूप से इसका लाभ समाज को मिलना चाहिए।
बाइट -02 डॉ जय प्रकाश ,आयोजनकर्ता।
वायस -01 जेसीडी के निदेशक सुधांशु गुप्ता ने कहा कि इस प्रकार के सेमीनार से विद्यार्थियों को अलग अलग विषय में शोध करने की प्रेरणा मिलेगी।
बाइट -01 सुधांशु गुप्ता , निदेशक , जेसीडी विद्यापीठ।

No comments: