Sunday, April 16, 2017

330th Anniversary Baba Bhuman Shah 2017

330th Anniversary Baba Bhuman Shah 2017
SIRSA NEWS 
16 April, 2017
Pictures and Videos: GS Mann, Vijay Jasuja, Amar S Jyani
Watch Video: Bhuman Shah 330th Birth Anniversary Celebrations Dera Bhuman Shah Village Sangar Sadhaan 15th April 2017.

Hindi:
सिरसा के गांव संघरसाधा में डेरा बाबा भूमणशाह ग्राम बाबा भूमशााह में उदासीन संत बाबा भूमणशाह का 330 वां जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। जन्मोत्सव पर डेरा परिसर में अनेक धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डेरे में स्थित गुरूद्वारे में श्री अखंड पाठ के भोग के साथ हुआ। जन्मोत्सव पर आयोजित रक्तदान शिविर का शुभारंभ डेरे के गद्दीनशीन संत बाबा ब्रह्मदास महाराज ने किया ।  इस कार्यक्रम में समाजसेवी रोशन लाल कंबोज सहित अनेक श्रधालुओ ने शिरकत की।डेरा बाबा ब्रहमदास ने बेटी बचाओ बेटी पढाओं, कन्या भ्रूण हत्या व स्वच्छ भारत पर फोकस दिया। महा समागम के लिए मुख्य डेरा बाबा भूमणशाह को भव्य रूप से सजाया गया है इसके अलावा आज दिनभर डेरा परिसर में मंदिर की घंटियो की घन घनाहट से वातावरण भक्तिमय रहा। इस अवसर पर प्रमुख समाजसेवी व डेरा श्रद्धालु रोशन लाल कंबोज को सम्मानित भी किया गया।

रक्तदान शिविर में 151 यूनिट रक्त शिव शक्ति ब्लड बैंक सिरसा की चिकित्सा टीम ने एकत्रित किया। इस अवसर पर बाबा ब्रहदास महाराज ने केक काटकर सभी श्रद्धालुओं को उदासीन संत बाबा भूमणशाह के जन्मोत्सव की बधाई दी ।

बाबा ब्रहमदास ने बताया कि डेरा द्वारा मानवता भलाई के काम में बढ़चढ़कर भाग लेता है। उन्होंने कहा कि आश्रम द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कन्या भ्रूण हत्या गरीबों की आर्थिक सहायता करना जैसे अनेक काम किए जाते है। बाबा ब्रहमदास ने कहा कि बाबा भूमणशाह के जीवन से हमें प्रेरणा लेनी चाहिए क्योंकि उन्होंने अपना सारा जीवन जरूरतमंद की सेवा में व्यतीत किया। उन्होंने कहा कि बाबा भूमणशाह ने बचपन से गोसेवा व लंगर सेवा की शुरूआत की ताकि भूखे को अन्न मिल सकें । उन्होंने कहा कि आश्रम द्वारा जरूरतमंद लोगों की सेवा की जाती है जैसे कि प्यासे को पानी दो , भूखे को अन्न दो, निवस्त्र व्यक्ति को वस्त्र दो, अशिक्षित व्यक्ति को शिक्षा दो। उन्होंने कहा कि उनके आश्रम में युवाओं को नशे से दूर रहने का संदेश दिया जाता है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढाओ, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक , व स्वच्छ भारत अभियान का जन जन तक प्रचार करेंगे ।
Interview : बाबा ब्रहमदास, गद्दीनशीन संत
Interview 2 : यमुनानगर से आए आश्रम के सेवक और प्रमुख समाजसेवी रोशन लाल कंबोज ने कहा कि आश्रम में बाबा ब्रहमदास जी द्वारा युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्हेंने कहा कि सिरसा में स्थित आश्रम प्राचीन आश्रम है जिसमें समाज को सुधारने के लिए प्रयास किए जाते है। उन्हेंने कहा कि पूरे देश से कंबोज समाज के लोग इकटठे होते है। उन्होंने कहा कि बाबा जी के आर्शीवाद से सभी लोग सामाजिक बुराईयों को दूर करने के प्रयास में जुट जाते है।
Interview:  रोशन लाल कंबोज, सेवक।
श्रद्धालुओ  ने बताया कि आश्रम में अनेक प्रकार के मानवता भलाई के कार्य होते है। उन्हेंने कहा कि आश्रम में बने मंदिर में जो भी व्यक्ति अपनी मनोकामना मांगता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। उन्होंने कहा कि देश विदेश से इस आश्रम में लाखों श्रद्धालु आते है। 

No comments: