Saturday, July 22, 2017

IFFCO Golden Jubilee Celebrations in Sirsa

IFFCO Golden Jubilee Celebrations in Sirsa
SIRSA NEWS 
22 July, 2017
Pictures and Videos: GS Mann, Amar Singh Jyani, Vikram Bhatia, Happy Mukhtiar Singh, Vikas Taneja

Watch Video: IFFCO Golden Jubilee Celebrations were Inagurated on 20th July 2017 at SIRSA CDLU Auditorium Uday Shankar Awasthi; CEO was the Chief Guest.



Guest of Honor was Perhlaad Singh Gillan Khera at the function. Also logon to: http://iffcogoldenjubilee.com/
सिरसा -किसान व सहकार सम्मलेन का हुआ शुभारम्भ।
-चौधरी देवीलाल विवि के सभागार में आयोजित किया गया सम्मलेन।
-नई दिल्ली से इफको के प्रबंधक निदेशक डॉ यु एस अवस्थी  ने किया सम्मलेन का शुभारम्भ।
-इफको के स्वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में हो रहा है सम्मेलन।
-प्रगतिशील किसानो व सहकारी बंधुओं को किया गया सम्मानित।
-डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से देश के किसानों को एक सूत्र में जोड़ा गया-डॉ अवस्थी।
-डिजिटल प्लेटफॉर्म किसानों के लिए वरदान-डॉ अवस्थी।
-एक करोड़ 70 लाख किसान जुड़ चुके है ऑन लाइन  डिजिटल प्लेटफॉर्म से।
-डिजिटल ऑनलाइन सुविधा ने देश में समाप्त किया किसानों की भाषा का बेरिअर- डॉ अवस्थी।

विश्व की सबसे बड़ी किसानों की अपनी सहकारी संस्था इफको द्वारा इसकी स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आज चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के सभागार में किसान एवं सहकार सम्मेलन का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. यूएस अवस्थी मुख्यातिथि थे जबकि अध्यक्षता इफको के निदेशक एवं पूर्व मुख्य संसदीय सचिव प्रह्लाद सिंह गिलांखेड़ा ने की। समेलन में करीब 500 के करीब किसान व सहकारिता से जुड़े लोगों ने शिरकत की। महिलाओं ने भी इस सम्मलेन में बढ़ चढ़ कर भाग लिया।

मुख्यातिथि अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक डॉ. यूएस अवस्थी ने सभी सहकार बंधुओं व उपस्थित किसानों का इस लंबे सफर में कंधे से कंधा मिलाकर चलने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि किसानों के सक्रिय सहयोग के बिना विकास की यह गाथा लिखना संभव नहीं था। उन्होंने कहा कि इफको आरंभ से ही किसानों के प्रति समर्पित रही है। इसी का परिणाम है कि आज यह 4 करोड़ किसानों की पहली पसंद है। डॉ. अवस्थी ने कहा कि इफको आज केवल खाद बनाने व बेचने तक ही सीमित नहीं है बल्कि किसानों तथा उनके परिवारों के कल्याण हेतु हर क्षेत्र में अग्रणी संस्था बनकर उभरी है।

डॉ अवस्थी ने उद्घाटन के अवसर पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी समितियों में से एक, इफको, का लक्ष्य देश के सभी किसानों और सहकारी समितियों को एक डिजिटल मंच पर जोड़ना है । प्रधान मंत्री की डिजिटल पहल और कैशलेस ड्राइव के अनुरूप, इफको ने एक नया पोर्टल इंडियन कोऑपरेटिव डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि डिजिटल  पोर्टल का उद्देश्य उपभोक्ता, इफको एवं इफको समूह कंपनियों तथा  समितियों के बीच न केवल आपस में  संचार स्थापित करना बल्कि पुरे देश के किसानों के बीच व्यापार के लिए एक डिजिटल मंच प्रदान करना है। उन्होंने बताया कि यह पोर्टल 10 प्रमुख भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और अब तक देश के करीब एक करोड़ 70 लाख किसान इस से जुड़ चुके है। उन्होंने कहा कि देश के किसानों के बीच एक दूसरे से जुड़ने में भाषा की समस्या आड़े आती थी। उन्होंने बताया अब डिजिटल प्लेटफॉर्म की वजह से यह भाषा का बेरिअर भी समाप्त हुआ है।

Interview - डॉ यु एस अवस्थी , प्रबंधक निदेशक ,इफको।

No comments: