Tuesday, February 28, 2017

CDLU Men’s Wrestling Championship Opening and Closing Ceremonies

CDLU Men’s Wrestling Championship Opening and Closing Ceremonies.
SIRSA NEWS 
28 February, 2017
Pictures and Videos: GS Mann, Amar S Jyani
Watch Video 1: CDLU Men's National Wrestling Championship Opening by Co-Operative Minister Haryana Sh Manish Grover 25 Feb 2017 Sirsa



CDLU Men's National Wrestling Championship Opening Co-O Minister Manish Grover 25 Feb 2017

Watch Video 2 : CDLU Men’s National Wrestling Championship Closing Ceremony 27th Feb 2017



Hindi text Opening Ceremony 25 Feb 2017:
-चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में  पुरुष वर्ग के कुश्ती दंगल का आगाज।
-अन्तर विवि कुश्ती प्रतियोगिता में देश की 133 यूनिवर्सिटी के रेसलर ले रहे है भाग।
-सहकारिता  मंत्री मनीष ग्रोवर ने किया  प्रतियोगिता का शुभारम्भ।
-27 फरवरी तक चलेगी अन्तर विवि कुश्ती प्रतियोगिता।
-सहकारिता मंत्री ने हरियाणा की खेल नीति की सराहना।
- हरियाणा में खेलों को बढ़ावा दे रही है सरकार- ग्रोवर।
- इनेलो के SYL खुदाई अभियान पर ली चुटकी।

-इनेलो की सियासी मैराथन से हरियाणा में नहीं आ सकी बाढ़।
हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री ग्रोवर ने चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा के बहुउद्देश्यीय हॉल में आयोजित अखिल भारतीय अंतरविश्वविद्यालय पुरूष कुश्ती प्रतियोगिता का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ किया।आज से शुरू हुए पुरुष वर्ग के कुश्ती दंगल में देश की 133  यूनिवर्सिटी के रेसलर ले रहे है यह प्रतियोगियता 27 फरवरी तक चलेगी। प्रतियोगिता के शुभारम्भ के अवसर पर शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।इस से पूर्व चौधरी देवीलाल विवि द्वारा  22 से 23 फरवरी तक महिला वर्ग में सफल अंतर यूनिवर्सिटी कुस्ती दंगल का आयोजन करवाया जा चुका है। 

इस अवसर पर उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा खिलाडि़यों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक ऐसी खेल नीति शुरू की है जिसका देश के अन्य राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की खेल नीति के कारण ही आज युवा नशे से दूर होकर खेलों में भाग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जब से हरियाणा में भाजपा सरकार बनी है तब से युवा नशे की और दौड़ने की बजाय सड़कों पर दौड़ते नजर आ रहे है।

उन्होंने इनेलो के SYL नहर की खुदाई के फैसले पर चुटकी लेते हुए कहा कि इनेलो की राजनीतिक मैराथन से हरियाणा में बाढ़ नही आ सकी।  उन्होंने कहा कि अगर वे पानी लेकर आते तो उनका स्वागत करते। उन्होंने कहा कि इनेलो  ने SYL पर राजनीती करते हुए चौटाला परिवार अपने  पोतोंव दोहतों को विधायक बनवाने तक ही सिमित रहे।

Hindi text Closing Ceremony 27th Feb 2017:
CDLU Men's National Wrestling Championship Closing Ceremony Prof Ganeshi Lal Former BJP Minister 27 Feb 2017
Hindi:
सिरसा - तीन दिवसीय अखिल भारतीयअंतरविश्वविद्यालय कुश्ती दंगल सम्पन।
- महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक ने जीती  प्रतियोगिता की ओवरओल ट्रॉफी।
-फ्री स्टाइल व ग्रीको रोमन कुश्ती के हुए मुकाबले।
-भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो गनेशी लाल बतौर मुख्य अतिथि की शिरकत।
- ग्रीको रोमन प्रतिस्पर्धा में 57 अंकों के साथ सीडीएलयू सिरसा रही  रनरअप।
-फ्री स्टाइल कुश्ती प्रतिस्पर्धा में 56 अंको के साथ कुरुक्षेत्र विवि रही रनरअप।

चौधरी -    देवीलाल  विश्वविद्यालय सिरसा में आयोजित तीन दिवसीय अखिल भारतीयअंतरविश्वविद्यालय कुश्ती प्रतियोगिता का समापन समारोह आयोजित किया गया। समारोह के मुख्य अतिथि भाजपा अनुशासन समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो गनेशी लाल ने खिलाडियों को मैडल व ट्रॉफी प्रदान की। पिछले 25 वर्षों से लगातार कुश्ती प्रतियोगिता में ओवरआल ट्रॉफी जीतने वाली एमडी यूनिवर्सिटी के खिलाडियों ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। सिरसा में आयोजित इस प्रतियोगिता के पुरूष वर्ग  की ग्रीको रोमन प्रतिस्पर्धा में 68 अंकों के साथ व 74 अंकों के साथ फ्री स्टाईलकुश्ती प्रतियोगिता की ओवरओल ट्रॉफी महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक के नाम रही। ग्रीको रोमन प्रतिस्पर्धा में57 अंकों के साथ सीडीएलयू सिरसा रनरअप रही जबकि फ्री स्टाईल में 56 अंकों के साथ कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालयकुरूक्षेत्र रनरअप रही।
फ्री स्टाईल कुश्ती प्रतियोगिता के 70 किलोग्राम भार वर्ग में महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय का मनजीत पहलेस्थान पर, ओपीजेएस विश्वविद्यालय चुरू का प्रवीण दूसरे स्थान पर और पंजाब विश्वविद्यालय चण्डीगढ़ का प्रतीक वकेयूईएमपीयू कर्नाटका का बसप्पा तीसरे स्थान पर रहा। 97 किलोग्राम भार वर्ग में महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय कारेशम पहले स्थान पर, पंजाब विश्वविद्यालय, चण्डीगढ़ का नवनीत दूसरे स्थान पर, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र काअनिल व जीएनडीयू अमृतसर का लवप्रीत तीसरे स्थान पर रहा। ग्रीको रोमन के 80 किलोग्राम भार वर्ग में महर्षिदयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक का अजीत पहले स्थान पर, कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरूक्षेत्र का राहुल दूसरे स्थान पर,चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा का मनीष व पंजाब विश्वविद्यालय चण्डीगढ़ का सोनू कुमार तीसरे स्थान पर रहा।98 किलोग्राम भार वर्ग में जेएनयू अमृतसर का अरविन्द्र पहले स्थान पर, महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय रोहतक कासंजय दूसरे स्थान पर, पंजाब विश्वविद्यालय चण्डीगढ़ का वीरेन्द्र व चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा का योगेश तीसरेस्थान पर रहा।
एमडी यूनिवर्सिटी के कोच राजकुमार हुड्डा ने बताया कि पिछले 25 वर्षों से उनकी विवि के रेसलर लगातार 19 बार पहली व 6 बार द्वितीय स्थान पर रहते हुए इस बार भी ओवरआल ट्राफी का ख़िताब जीता है।  उन्होंने कहा कि इस बार सिरसा में आयोजित कुश्ती प्रतियोगिता में पारदर्शिता से मुकाबले करवाये गए। साथ ही उन्होंने बताया कि केवल कुश्ती में ही देश को ओलिंपिक में मैडल जितने की संभावना अन्य खेलो की अपेक्षा ज्यादा है और पिछली बार यह सिद्व भी हो चूका है।
राजकुमार हुड्डा , कोच , एमडीयू रोहतक।

गोल्ड मैडल जितने वाले एमडी यूनिवर्सिटी के  खिलाडी मंजीत ने बताया कि इस प्रतियोगिता से बहूत कुछ सिखने को मिला है और अब उनका लक्ष्य आगे नेशनल व इंटरनेशनल स्तर पर मैडल लाना है।
बाइट -मंजीत , खिलाडी।

No comments: