Saturday, October 13, 2018

Say No to Stubble Burning-MultimediaVans will make aware in 259 Villages

Say No to Stubble Burning - 4 Multimedia Vans will make awareness trips in 259 Villages
SIRSA NEWS 
13th  October 2018
Pictures and Videos: GS Mann, Amar Singh Jyani, Surender Sawant, Mukhtiar Singh Happy, Vikram Bhatia. Vikas Taneja
Watch Video: Four Multimedia Vans Flagged of By Prabhjot Singh IAS DC Sirsa for Awareness against Stubble Burning. Dr Babu Lal Verma DDA Sirsa and S Prabhjot Singh DC Sirsa explain about the purpose of these vans
In Hindi:
सिरसा -फसल अवशेषों को न जलाने को लेकर किसानों को प्रेरित करने के लिए जागरूकता वैन को किया रवाना।
-जिला उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया चार जागरूकता वैनों को रवाना।
-चारों वैन जिला के 259 गांवों में जाकर प्रोजेक्टर के माध्यम से किसानों को किया जाएगा जागरूक।
-30 नवंबर तक चलेगा जागरूकता अभियान।
-फसल अवशेषों को जलाने की बजाय मिट्टी में मिलाएं- उपायुक्त।
कटाई के बाद फसलों के बचे हुए अवशेष न जलाने के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए आज सिरसा के पंचायत भवन से उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने चार जागरूकता प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। यह जागरूकता प्रचार वाहन जिले के 259 गांव में जाकर किसानों को पराली ना जलाने के लिए जागरूक करेगी। वही उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि भूसा जलाने वाले किसानो पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

जिला अतिरिक्त उपयुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि किसानों को फसलो के बचे हुए अवशेष न जलाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह कानूनी अपराध है इस के तहत भूसा जलने वाले किसानो के खिलाफ क़ानूनी कार्रवायी क़ी जाएगी। उन्होंने किसानों को सलाह दी कि कृषि यंत्रों पर सरकार द्वारा अनुदान दिया जा रहा है , किसान इनका फायदा उठायें।

कृषि विभाग के उप निदेशक बाबू लाल ने बताया क़ि इस आभियान की तह्त प्रचार वाहन तैयर किए गए ही जो गॉँव गॉंव जाकर किसानोँ को जागरूक करेगीं। उन्होंने बताया की इस अभियान के माधय्म से किसानो को अपील की जाती है कि वे अपने खेतों में गेंहूँ का भूसा न जलायें। उन्होंने बताया की इस से मीत्र कीट मार जातें ही और भूमीं क़ी उर्वरा शक्ति नष्ट हो जाती है। उन्होंने कहा कि किसानों को भूसा जलाने की बजाय कृषि यंत्रो का उपयोग कर भूसा को उपयोगी बनाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि सरकार 9 प्रकार के कृषि यंत्रो पर अनुदान भी दिया जाता है।
बाइट - प्रभजोत सिंह।  उपायुक्त , सिरसा।
बाइट - बाबू लाल ,कृषि उप निदेशक। 

बाइट - प्रभजोत सिंह।  उपायुक्त , सिरसा।

No comments: